RCB Ka Baap Kon Hai | आरसीबी का बाप कौन है क्रिकेट में? 2024

क्रिकेट के क्रेज में रंगे भारत में आईपीएल का तूफान थमने का नाम नहीं लेता. एक ऐसी ही टीम है जिसका जुनून, फैन फॉलोइंग और अनंत प्रयास सुर्खियों में रहते हैं, वो है Royal Challengers Bangalore, प्यार से बुलाए जाने वाली टीम RCB. आज हम आपको ले चलते हैं RCB की ऐतिहासिक यात्रा पर, जहां हम देखेंगे इस टीम के शानदार रिकॉर्ड्स, धुरंधर खिलाड़ियों और खासकर उस एक सवाल का जवाब ढूंढेंगे की RCB Ka Baap Kon Hai.

RCB Ka Baap Kon Hai

RCB Ka Baap Kon Hai | आरसीबी का बाप कौन है

मुंबई का कड़वा सच, रिकॉर्ड्स का शानदार झरोखा: मुंबई इंडियंस को आरसीबी का “बाप” कहना शायद ही गलत होगा. लगातार 5 साल (2008-2012) तक ट्रॉफी उठाकर मुंबई ने अपना दबदबा साबित किया है, जबकि आरसीबी की जीत का इंतजार अभी भी जारी है. लेकिन ये मत भूलिए कि आरसीबी के नाम कई शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज है

  • क्रिकेट की हिस्ट्री का सबसे बड़ा आईपीएल स्कोर (263/5 पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ) आरसीबी ने ही बनाया है.
  • विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 200 से ज्यादा आईपीएल मैच एक ही फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं, वो फ्रेंचाइजी है आरसीबी!
  • विराट और एबी डिविलियर्स की 229 रनों की साझेदारी आज भी आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी है.
  • कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन (973) बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली ने आरसीबी की कप्तानी में ही अपने नाम किया है.

शुरुआत का जोश, राहुल द्रविड़ का जादू: साल 2008 आईपीएल के पहले ही सीजन में RCB का आगाज हुआ, उस वक्त टीम की कमान दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के हाथों में थी. विजय माल्या ने इस टीम को 111.6 मिलियन डॉलर में खरीदा था, जो उस समय का सबसे बड़ा निवेश था. RCB के फैन तो बन ही गए, ऊपर से द्रविड़ का शानदार बल्लेबाजी और रणनीतिक कप्तानी ने फैंस का जोश दोगुना कर दिया.

कोहली का तूफान, गेल का धमाका: लेकिन कहानी में असली मोड़ आया 2009 में जब विराट कोहली RCB में शामिल हुए. युवा विराट कोहली का आक्रामक बल्लेबाजी और खेल के प्रति जुनून देखते ही बनता था. आगे चलकर तो विराट RCB की जान बन गए, टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है. साथ ही क्रिस गेल के छक्कों की बरसात देखकर तो विरोधी गेंदबाज़ घबरा जाते थे. गेल का सबसे बड़ा आईपीएल स्कोर (175) भी RCB की जर्सी में ही आया.

लगातार फाइनल में, जीत का इंतजार: आरसीबी का जुनून तो कमाल का है, लेकिन किस्मत की रेल उन्हें ट्रॉफी तक पहुंचाने में हर बार चूक जाती है. 2009, 2011 और 2016 में टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन Mumbai Indians और Chennai Super Kings जैसे धुरंधरों के सामने उन्हें हार का सामना करना पड़ा. RCB के फैंस का दिल टूटता है, मगर हर सीजन नए जोश के साथ RCB का समर्थन जारी रहता है.

आरसीबी की कहानी अभी बाकी है: तो भले ही अभी तक ट्रॉफी आरसीबी को नहीं मिली है, लेकिन बैंगलोर के इस शेर का जुनून कम नहीं हुआ है. हर साल नए खिलाड़ी, नई रणनीति और उसी पुराने जुनून के साथ आरसीबी मैदान पर उतरती है. फैंस की उम्मीदें भी कम नहीं हुई हैं, वो जानते हैं कि एक दिन तो आरसीबी का सपना जरूर पूरा होगा.

Read Also: Sabse Jyada Run Banane Wala Cricketer

2024 का चैंपियन बनने को तैयार?

आने वाला आईपीएल सीजन 2024 आरसीबी के लिए खास होने वाला है. फैंस के दिल में ये सवाल उठ रहा है कि क्या इस बार उनकी टीम ट्रॉफी उठा पाएगी? नए कप्तान फाफ डु प्लेसिस का अनुभव और ग्लेन मैक्सवेल, रजत पटेल जैसे विस्फोटक खिलाड़ियों का साथ मिलकर कमाल कर सकता है. विराट कोहली का फॉर्म लौटता हुआ दिख रहा है, यजवेंद्र चहल का गेंदबाजी में कमाल जारी है

ये तो सिर्फ अटकलें हैं, लेकिन एक बात तो तय है कि आरसीबी मैदान पर अपना पूरा जोर लगाएगी. उनका जुनून, फैन फॉलोइंग और शानदार प्रदर्शन उन्हें आने वाले सीज़न में और भी खतरनाक बनाता है. तो चाहे ट्रॉफी मिले या न मिले, आरसीबी की कहानी, उनके रिकॉर्ड्स और उनके फैंस का प्यार आगे चलते रहेंगे.

क्योंकि आखिर में तो ये क्रिकेट है, जहाँ हर हार के बाद जीत की उम्मीद बनी रहती है, जहाँ जुनून और मेहनत कभी बेकार नहीं जाते. क्या 2024 आरसीबी का साल होगा? वक्त आने पर ही पता चलेगा, लेकिन एक बात तो पक्की है, आरसीबी की कहानी अभी अधूरी है, और इसका सबसे रोमांचक अध्याय लिखा जाना बाकी है! क्या आपको लगता है 2024 में आरसीबी ट्रॉफी उठा पाएगी? कमेंट्स में जरूर बताइए!

Read Also: IPL Me Sabse Jyada Century

Read Also: वर्ल्ड का सबसे लम्बा सिक्स किसका है

Leave a Comment